27 May 2017, Sat

परशुराम जयंती पर नहीं निकलेगी शोभायात्रा

Created at May 2, 2016

परशुराम जयंती पर नहीं निकलेगी शोभायात्रा
Updated at May 2, 2016
 

जयपुर . सर्व ब्राह्मण महासभा की ओर से परशुराम जयंती पर हर वर्ष निकाले जाने वाली परशुराम भगवान की शोभायात्रा इस बार नहीं निकलेगी। महासभा ने निर्णय बड़ी चौपड पर चल रहे मेट्रो के काम के कारण लिया है। मेट्रो के काम से पहले ही परकोटे में यातायात व्यवस्था चरमरा रही है। एेसे में यदि शोभायात्रा निकाली जाती है, यह व्यवस्था और बिगड़ जाएगी। इससे हजारों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। महासभा के इस निर्णय से परकोटे से गुजरने वाले लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। ऐसा पहली बार हो रहा है। हालांकि अन्य जिला मुख्यालयों पर शोभायात्रा यथावत निकाली जाएगी।

महासभा के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने बताया कि शोभायात्रा से आमजन को किसी प्रकार का कोई कष्ट ना हो इसलिए इस बार भगवान परशुराम की शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय किया गया है।

1100 दीपकों से होगी आरती

सर्व ब्राह्मण महासभा एवं अन्य सहयोगी संगठनों के सहयोग से राज्य स्तरीय भगवान परशुराम जयंती महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। 15 मई तक चलने वाले महोत्सव में उदयपुर, टोंक, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, दौसा, गंगानगर, चूरू, सीकर, बीकानेर, जालौर, जैसलमेर, कोटा सहित 25 जिला एवं 170 तहसील मुख्यालय पर कार्यक्रम होंगे। 3 मई को भगवान परशुराम के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचार गोष्ठी का आयोजन होगा। 5 मई को चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर में 1100 दीपकों से भगवान परशुराम की आरती की जाएगी। 7 मई को रेलवे स्टेशन स्थित परशुराम र्सिर्कल पर बच्चे दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। महासभा के शहर अध्यक्ष अनिल सारस्वत ने बताया कि 8 मई को लक्ष्मीनारायण बाईजी मंदिर के महंत पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में भगवान परशुराम की पूजा-अर्चना होगी।