30 March 2017, Thu

वाहन रैली निकाल देंगे गौ रक्षा का संदेश

Created at May 2, 2016

वाहन रैली निकाल देंगे गौ रक्षा का संदेश
Updated at May 2, 2016
 

जयपुर . आर्य प्रतिनिधि सभा, राजस्थान के तत्वावधान में आर्य समाज राजापार्क की ओर से सोमवार को विशाल रैली निकालकर शहर में गौ माता की रक्षा का संदेश दिया जाएगा। वाहन रैली शाम 5 बजे आर्य समाज, राजापार्क से रवाना होगी।

समाज के संयोजक रवि नैयर ने बताया कि रैली का मुख्य उद्देश्य गौ माता की रक्षा के लिए जन जागरण पैदा करना है। वर्तमान में लोगों ने गाय को घर से निकालने के साथ दिल से भी निकाल दिया है। गाय के प्रति लोगों के मन में आदर भाव उत्पन्न हो। यदि गाय बचेगी तो देश बचेगा। गाय को बचाने के लिए भगवान राम, कृष्ण ने धरती पर अवतरण लिया था।

सह संयोजक चक्रकीर्ति सामवेदी ने बताया कि गौ हत्या के चलते धरती पर गायों की संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। इससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ता जा रहा है। गाय केवल दूध ही नहीं देती, बल्कि पर्यावरण संरक्षण भी करती है। रैली का उद्देश्य धार्मिक भावना नहीं है, बल्कि राष्ट्र निर्माण भी है।

जस्टिस पानाचंद जैन ने कहा कि प्राणी मात्र की रक्षा करना सबका कर्तव्य है। गौ माता की रक्षा के लिए कठोर कानून बनना चाहिए, तभी गौ हत्या पर अंकुश लगाया जा सकता है। हवन की सुवास से महका राजापार्क गौ रक्षा के लिए आर्य समाज राजापार्क में आयोजित किए जा रहे महायज्ञ का रविवार को पूर्णाहुति हुई। हवन की सुवास से राजापार्क महक उठा। महायज्ञ में वैदिक ऋचाओं पर पाठ के साथ ही 251 महामंत्रों पर पुरोहित आर्य समाज पं. जानकी प्रसाद शर्मा ने गौ रक्षार्थ उपस्थित गौ भक्तों को आहुतियां दिलवाईं। महायज्ञ में गौ रक्षा, पानी और जनमानस में सुख-समृद्धि की कामना की गई।

यहां से होकर गुजरेगी रैली

गौ रक्षा रैली सायं 5 बजे आर्य समाज राजापार्क से रवाना होकर गोविंद मार्ग, त्रिमूर्ति सर्किल, नारायण सिंह सर्किल, पृथ्वीराज मार्ग, स्टेच्यू सर्किल, पांच बत्ती, एमआई रोड, अजमेरी गेट, रामनिवास बाग, जेएलएल मार्ग, त्रिमूर्ति सर्किल, गोविंद मार्ग होते हुए आर्य समाज राजापार्क पहुंचकर समाप्त होगी। रैली में बड़ी संख्या में गौ रक्षक शामिल होंगे।