21 January 2017, Sat

सौ साल में पहली बार एक वर्ष में बदलेंगे ग्रह अपना घर

Created at December 30, 2016

सौ साल में पहली बार एक वर्ष में बदलेंगे ग्रह अपना घर
Updated at December 30, 2016
 

जयपुर। रविवार से शुरू हो रहा अंग्रेजी नववर्ष-2017 कई विशेष संयोग लेकर आ रहा है। इसलिए यह साल कई मायनों में अन्य सालों से अलग रहेगा। ज्योतिषियों की माने तो सौ साल में पहली बार ऐसा संयोग बन रहा है कि जब नवग्रह अपना स्थान (राशि) एक साथ यानि एक ही वर्ष में बदलेंगे। सामान्य वर्षों में सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध, शुक्र ही अपनी राशि परिवर्तित करते हैं, लेकिन शनि, बृहस्पति, राहू और केतू हर वर्ष अपना स्थान परिवर्तन नहीं करते। 2017 में 9 ग्रह एक साथ अपना स्थान परिवर्तित करेंगे।

 

शुभकारी रहेगा-2017
ज्योतिष के जानकारों की माने तो नववर्ष लोगों के लिए शुभ रहेगा। रविवार सूर्यदेव का वार माना जाता है, इसलिए नए साल पर सूर्यदेव का प्रभाव रहेगा। वहीं ज्योतिषीय गणनाओं के साथ 2017 का वर्ष काफी शुभकारी माना जा रहा है। नए साल की शुरुआत रविवार को हो रही है। सूर्य रविवार के स्वामी हैं। इस प्रकार 2017 के अधिपति ग्रह सूर्यदेव रहेंगे। इसके अलावा जनवरी 2017 में पांच रविवार पड़ रहे हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित राममोहन शास्त्री ने बताया कि शताब्दी में पहली बार नवग्रह 2017 में अपनी राशि परिवर्तन करेंगे। इसके पहले 19वीं शताब्दी में ऐसी घटना हुई थी।

 
ऐसे होगा ग्रह परिवर्तन
शास्त्री के अनुसार सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध और शुक्र हर वर्ष अपनी राशि परिवर्तित करते हैं, लेकिन शनि, बृहस्पति, राहू और केतू हर वर्ष अपनी राशि परिवर्तित नहीं करते हैं। शनि अपनी राशि ढाई वर्ष में, बृहस्पति 13 महीने में, राहू और केतू 18 महीने में अपनी राशि परिवर्तित करते हैं। इस तरह सन 2000 के बाद अलग-अलग वर्षों में शनि, बृहस्पति, राहू और केतु अपनी राशि का परिवर्तन कर चुके हैं, लेकिन शताब्दी में पहली बार नवग्रह अपनी राशि एक ही वर्ष में बदल रहे हैं। इसमें बृहस्पति कन्या राशि छोड़कर तुला राशि में, शनि वृश्चिक राशि त्याग कर धनु राशि में जाएंगे। वहीं राहू सिंह राशि का त्याग कर ​कर्क राशि और केतू कुंभ राशि का त्याग कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

 
रोजगार व लाभ के आसार
2017 में सूर्य के प्रबल प्रभाव से जातकों को लाभ मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। कहा जा रहा है कि जिसकी कुंडली में कहीं भी सूयज्ञ रहेंगे उसके लिए नया साल जीवन में बदलाव लेकर आएगा। मंगल, बुध और शुक्र के साथ साथ चंद्र भी अपना स्थान बदलेंगे। जिससे लोगों का भाग्य भी बदलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उनके अनुसार जिसकी कुंडली में चंद्रमा के साथ राहू-केतू का स्थान होगा, उसे धन के साथ रोजगार के भी अवसर मिलेंगे।