18 December 2017, Mon

स्वीडन: हाईजैक किए ट्रक ने भीड़ को कुचला, 4 की मौत

Created at April 8, 2017

स्वीडन: हाईजैक किए ट्रक ने भीड़ को कुचला, 4 की मौत
Updated at April 8, 2017
 

स्टॉकहोम। स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक ट्रक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग इलाके में घुस गया और लोगोंं को रौंदते हुए हुए निकल गया, जिससे चार लोगों की मौत हो गयी और 15 अन्य घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि एक ट्रक भीड़भाड़ वाले इलाके में घुस गया और लोगों को रौंदते हुए आगे निकल गया। इस घटना में कम से कम चार लोगों के मारे जाने की खबर है।

 

हमले में जिस ट्रक का इस्तेमाल किया गया, वो स्पेनड्रप्स कंपनी का है जो शराब बनाती है। कंपनी ने शुक्रवार देर रात बयान जारी कर कहा- कथित हमले में इस्तेमाल किया गया ट्रक हमारी कंपनी का है। इसे कुछ वक्त पहले चुरा लिया गया था। हालांकि, इस अपडेट पर पुलिस या सरकार की तरफ से कुछ नहीं कहा गया। स्वीडिश पुलिस ने माना कि इस घटना में कई लोग जख्मी हुए हैं। पुलिस के मुताबिक, जांच आतंकी हमले के एंगल पर भी की जाएगी। घटना स्टॉकहोम के ड्रोटिनिंगटन, क्वीन स्ट्रीट पर हुई। यह शहर का सबसे बिजी इलाका है। यहां लोग पैदल घूमने भी आते हैं। घटना के बाद, डिपार्टमेंटल स्टोर से धुआं उठता हुआ दिखा। ट्रक इस स्टोर से टकराया था। स्वीडन के पीएम स्टेफेन लोफवेन ने बताया कि सभी संकेत आतंकी हमले की तरफ इशारा कर रहे हैं।

 

 

राष्ट्रीय संवाद समिति टीटी की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने इसके आतंकवादी हमला होने की आशंका से भी इनकार नहीं किया है। पूरे इलाके को घेर लिया गया है। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। टीटी ने बताया कि पुलिस ने चार लोगों के मरने की पुष्टि की है। इस संबंध में हालांकि अभी किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है। इस हमले की तत्काल किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। एक सरकारी सूत्र ने रायटर को बताया कि सभी स्वीडिश सरकारी कार्यालयों को बंद कर दिया गया है और सभी मंत्री सुरक्षित है।

 

मोदी और सुषमा ने स्वीडन हमले की निंदा की
उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुए ट्रक हमले की निंदा की है। मोदी ने ट््वीट कर कहा कि हम स्टॉकहोम पर हुए हमले की निंदा करते हैं। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। दुख की इस घड़ी में भारत स्वीडन के साथ मजबूती से खड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा करते हुये कहा कि स्टॉकहोम पर हुए हमले की हम निंदा करते हैं। मैं स्वीडन में भारतीय राजदूत के साथ संपर्क में हूं। हमला भारतीय दूतावास के पास हुआ। हमारे अधिकारी सुरक्षित हैं।