18 December 2017, Mon

जाधव मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान संग समुद्री वार्ता रद्द की

Created at April 15, 2017

जाधव मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान संग समुद्री वार्ता रद्द की
Updated at April 15, 2017
 

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान के साथ समुद्री सुरक्षा पर 17 अप्रैल को प्रस्तावित द्विपक्षीय वार्ता रद्द कर दी है। भारतीय तटीय सुरक्षा से जुड़े एक सूत्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मछुआरों और समुद्र में तलाशी एवं बचाव अभियानों से जुड़े मुद्दों पर भारतीय तटरक्षक के साथ चर्चा के लिए नई दिल्ली आने वाला था।

 

 

पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में मृत्युदंड सुनाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में आए तनाव के बाद भारत ने यह वार्ता रद्द करने का फैसला किया है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को जाधव के साथ संपर्क करने के भारतीय उच्चायोग के 14वें अनुरोध को ठुकरा दिया और फिर से कहा है कि जाधव को पाकिस्तान के कानून के अनुसार ही सजा सुनाई गई है।

 

 

पाक ने कुलभूषण को बताया ‘वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड’
उधर, पाकिस्तान ने जाधव के खिलाफ डॉजियर पेश किया है। इसमें कुलभूषण जाधव को ‘वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड’ बताया गया है। चार्जशीट में कुलभूषण वह शख्स है जो पाइपलाइनों में ब्लास्ट करता है, कैंपों में बम प्लांट करता है और तमाम तरह की विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देता है। हालांकि पाकिस्तान ने जाधव को विध्वंसक घटनाओं में शामिल तो बताया है लेकिन इनकी वजह से हताहत लोगों की संख्या का कोई आंकड़ा नहीं दिया है। पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने डॉजियर पेश करते हुए जाधव की फांसी की सजा का बचाव किया। सरताज अजीज ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार के पास जाधव के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं।